शहरी मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का जारी है प्रयासः के रवि कुमार

◆शहरी मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने का जारी है प्रयासः के रवि कुमार

◆शहरी क्षेत्र में सर्वाधिक मिल रहा मतदान के लिए वोटर रजिस्ट्रेशन का आवेदन

◆चौथे चरण के लिए अब तक सिंहभूम में सर्वाधिक 13 नामांकन, पलामू में सबसे कम 8 नामांकन

===========================
रांची। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड के रवि कुमार ने कहा है कि चुनाव आयोग शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है। खासकर संभ्रांत लोगों को मतदान के लिए घर से निकल बूथ तक जाकर मतदान करने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए हाउसिंग सोसायटी आदि का भी सहयोग लिया जा रहा है। वोटर अवेयरनेस प्रोग्राम के तहत भी लोगों से लगातार संपर्क कर मतदान की महता से अवगत कराने के साथ मतदान के लिए प्रेरित करने का काम किया जा रहा है। इसे लेकर स्वीप का का कार्यक्रम भी लगातार जारी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड बुधवार को धुर्वा स्थित निर्वाचन सदन में नियमित प्रेस ब्रीफिंग कर रहे थे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदान के लिए शहरी क्षेत्र में जागरूकता बढ़ी है। यही कारण है कि शहरी क्षेत्र से वोटर निबंधन का आवेदन (फार्म-6) सर्वाधिक प्राप्त हो रहा है। उन्होंने बताया कि चौथे चरण के चुनाव वाले क्षेत्रों में वोटर निबंधन के लिए फार्म-6 भरने की समयावधि समाप्त हो चुकी है। उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि बाकी बचे अन्य फेज के चुनाव क्षेत्रों के मतदाता अभी भी मतदाता निबंधन के लिए फार्म-6 भरें और मतदान में अपनी हिस्सेदारी निभाएं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चौथे चरण के चुनाव के लिए राज्य के चार लोकसभा क्षेत्रों में अब तक सबसे अधिक 13 नामांकन सिंहभूम क्षेत्र के लिए किया गया है। सबसे कम पलामू क्षेत्र के लिए अब तक 8 नामांकन हुए हैं। वहीं लोहरदगा में 10 और खूंटी में 9 नामांकन हुए हैं। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव के लिए विभिन्न एजेंसियां लगातार अवैध मादक पदार्थ, करेंसी के गैरकानूनी ट्रांजेक्शन और असामाजिक गतिविधियों पर कार्रवाई कर रही हैं। अबतक एजेंसियों ने कुल 67 करोड़, 40 लाख, 75 हजार, 813 रुपये की जब्ती की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *